Aadhar Card Rules Updated: क्या Aadhar Card बिना फिंगरप्रिंट के बनाया जा सकता है? जानें- नया नियम

Aadhar Card Rules Updated:Aadhar Card नियमों में नवीनतम बदलावों का पता लगाएं, जिससे उंगलियों के निशान के बिना नामांकन की अनुमति मिल जाएगी। जानें कि यह क्रांतिकारीUpdated बिना हाथ वाले लोगों को कैसे लाभ पहुंचाता है और इस बदलाव के पीछे की कहानी क्या है।

Aadhar Card, किसी देश में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़, यह सरकारी कार्यालयों से लेकर शैक्षणिक संस्थानों तक जीवन के विभिन्न पहलुओं में महत्व रखता है। इसके निर्माण के दौरान सावधानीपूर्वक सत्यापन प्रक्रिया में पारंपरिक रूप से उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन शामिल हैं। हालाँकि, Aadhar Card नियमों में हालिया Updated ने एक महत्वपूर्ण बदलाव पेश किया है, जिससे यह बिना हाथ वाले व्यक्तियों के लिए भी सुलभ हो गया है।

फिंगरप्रिंट के बिना आधार नामांकन | Aadhar Card Rules Updated

हाल ही में एक घोषणा में, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आधार नियमों में एक महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा की, जिसमें कहा गया कि अब बिना हाथ वाले व्यक्ति भी Aadhar Card प्राप्त कर सकते हैं। यह परिवर्तन फ़िंगरप्रिंट प्रदान करने में असमर्थ पात्र उम्मीदवारों को केवल आईरिस स्कैन का उपयोग करके पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरने की अनुमति देता है। इसी तरह, जो लोग आईरिस स्कैन प्रदान नहीं कर सकते हैं वे अपनी उंगलियों के निशान का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं, जो Aadhar Card जारी करने के लिए अधिक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करता है।

इस परिवर्तनकारी परिवर्तन के पीछे उत्प्रेरक केरल के कोट्टायम जिले के कुमारकम के निवासी जोसीमोल पी जोस थे। उनके पास हाथ नहीं होने के कारण आधार सेवा केंद्र को शुरू में उनका Aadhar Card बनाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

Read More :-  AAI ATC Recruitment 2023 | 495 जेई एटीसी रिक्ति, पात्रता, आवेदन पत्र

दुर्भाग्य से, वह इस सीमा के कारण पंजीकरण नहीं करा सकी। हालिया नियम-निर्माण न केवल जोसीमोल की दुर्दशा को संबोधित करता है, बल्कि समान बाधाओं का सामना करने वाले अनगिनत व्यक्तियों को लाभान्वित करेगा।

निष्कर्ष: Aadhar Card Rules Updated किए गए

Aadhar Card नियमों में हालिया घटनाक्रम समावेशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने की महत्वपूर्ण प्रक्रिया में कोई भी पीछे नहीं छूटता है। यह परिवर्तन व्यक्तियों की अधिक विविध श्रेणी के लिए द्वार खोलता है, जिससे पहले से बाहर रखे गए लोगों के लिए आधार सुलभ हो जाता है।

यह भी जरूर पढ़े :-

जैसा कि हम इस सकारात्मक बदलाव को देख रहे हैं, यह डिजिटल परिदृश्य में सभी के लिए समान अवसर प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

Sharing is Caring...

मेरा नाम Paresh Thakor हे। और में Gujarat से हु और मेरी ब्लोगिग 3 Years करता और मुजे बहोत अनुभव हे लिखने का तो बस हमारे कंटेंट देखते रहे और ये मेरा contact :- +919998610623 वॉट्सऐप मेसेज कर सकते स्पॉनशर केलिए

Leave a Comment

close button
JSSC Constable Recruitment 2023 CG Police Recruitment UP Police Recruitment 2024 Chhattisgarh Police Constable Recruitment 2023 MP पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 | MP Police Sub Inspector Recruitment 2024