CBSE Revaluation Form 2022 Class 10th & 12th Fee, Important Dates

Share your love ❤️

सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड)(CBSE Revaluation Form) द्वारा 22 जुलाई, 2022 को कक्षा 12वीं के टर्म 2 के परिणाम जारी किए गए थे। अब छात्र सीबीएसई पुनर्मूल्यांकन फॉर्म 2022 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं क्योंकि बहुत सारे छात्र हैं जो अपने ग्रेड से खुश नहीं हैं। और चाहते हैं कि बोर्ड उनके उत्तरों की समीक्षा करे। आपके लिए सीबीएसई  10वीं पुनर्मूल्यांकन फॉर्म 2022 के लिए आवेदन करना आसान बनाने के लिए , हमने इस गाइड को एक साथ रखा है। बस cbse.nic.in पर जाएं और आपको सीबीएसई 12वीं के पुनर्मूल्यांकन फॉर्म 2022 को ऑनलाइन भरने के लिए लिंक मिल जाएगा, इसलिए इसके बारे में चिंता न करें। cbse.gov.in 2022 पुनर्मूल्यांकन फॉर्म के लिए आवेदन करने के लिए , छात्रों को 700/- रुपये का थोड़ा सा रीचेकिंग शुल्क देना होगा। आइए प्रक्रिया के बारे में अधिक जानें।

सीबीएसई पुनर्मूल्यांकन फॉर्म 2022

दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र अब अपनी उत्तर पुस्तिकाओं को जोड़ने और उनकी फोटोकॉपी करने के लिए सीबीएसई पुनर्मूल्यांकन फॉर्म 2022 जमा कर सकते हैं। जिन छात्रों ने cbse.nic.in के माध्यम से अपनी परीक्षा दी और नियमित, निजी और पुनरावर्तक विकल्पों का उपयोग किया, उन्हें 23 अगस्त को उनके स्कोर के बारे में सूचित किया गया था। जो छात्र अपने सीबीएसई बोर्ड की 10 वीं उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी की फोटोकॉपी प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए, उन्हें अब सीबीएसई आरवी आरटी पीसी आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। शिक्षा बोर्ड के अनुसार, दोनों कक्षाओं में केवल 68% विद्यार्थियों ने मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण की है। कक्षा 12 की परीक्षा 88.78 प्रतिशत विद्यार्थियों ने उत्तीर्ण की।

cbse.gov.in 2022 पुनर्मूल्यांकन फॉर्म

नतीजतन, इस तालिका में डेटा आपको इंटरनेट पर सीबीएसई 12वीं रीचेकिंग फॉर्म 2022 को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करता है। पुनर्मूल्यांकन परिणाम आने की प्रतीक्षा करें, और फिर आप अपने संशोधित ग्रेड देख पाएंगे। 

परीक्षा का नाम बोर्ड परीक्षा 2022
तख्ताकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 
पुनर्मूल्यांकन तिथि26 जुलाई 2022
कक्षा10वीं और 12वीं
आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in
CBSE Revaluation Form 2022 पुनर्मूल्यांकन फॉर्म

अनुग्रह अंक और अन्य तुलनीय कारक कभी-कभी आपके प्रारंभिक स्कोर की तुलना में अधिक अंक प्राप्त करते हैं। चार साल के विश्वविद्यालय या कॉलेज में प्रवेश के लिए आवश्यक है कि आवेदक यह अद्यतन परीक्षण स्कोर प्रदान करें। स्वीकृत उम्मीदवार नीचे दिए गए अनुभाग में अपनी पुन: परीक्षा तिथियों की खोज कर सकते हैं।

सीबीएसई पुनर्मूल्यांकन तिथि 2022

आज, 26 जुलाई से, 2022 के लिए कक्षा 10, 12 सीबीएसई परिणामों के लिए पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जो छात्र सीबीएसई पुनर्मूल्यांकन 2022 प्रक्रिया में अपने स्कोर से असंतुष्ट हैं, वे अपने उत्तर पत्रों के पुनर्मूल्यांकन के लिए याचिका दायर कर सकते हैं। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। 30:70 ग्रेडिंग स्केल के आधार पर, सीबीएसई ने संयुक्त टर्म 1 और टर्म 2 मार्कशीट की घोषणा की है। सीबीएसई टर्म 1 के लिए पुनर्मूल्यांकन के लिए याचिकाएं केवल मार्च 2022 में अधिकृत की गई थीं, इसलिए केवल टर्म 2 के अनुरोधों को ही स्वीकार किया जाएगा। बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे 22 जुलाई को जारी किए थे.

सीबीएसई कक्षा 12वीं पुनर्मूल्यांकन आवेदन शुल्क 2022

यदि सीबीएसई कक्षा 12 का छात्र किसी भी विषय में अपने ग्रेड से असंतुष्ट है, तो वे दोबारा जांच का अनुरोध कर सकते हैं। 2022 में कक्षा 12 की रीचेकिंग भी उन छात्रों के लिए एक विकल्प है जो किसी भी पाठ्यक्रम में 5-10 अंकों से कम हो जाते हैं। 2022 सीबीएसई कक्षा 12वीं के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए, cbse.nic.in पर जाएं और ऑनलाइन फॉर्म को पूरा करें। छात्रों को अपने आवेदन शुल्क और रीचेकिंग प्रक्रिया के लिए पंजीकरण के अलावा रीचेकिंग शुल्क में प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए 700/- रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, यह केवल बोर्ड कक्षा में बच्चों के लिए उपलब्ध है। दूसरे शब्दों में कहें तो, वे अब अपने समग्र स्कोर को पहले की तुलना में अधिक बढ़ाने में सक्षम हैं। हालाँकि, यह केवल तभी प्राप्त किया जा सकता है जब वे अपने परीक्षा परिणामों में आश्वस्त हों।

सीबीएसई 12वीं पुनर्मूल्यांकन 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • ऑनलाइन पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए cbse.nic.in पर जाएं।
  • दूसरा, उम्मीदवार होमपेज पर उत्तर पत्रक के पुनर्मूल्यांकन लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अब आपको अपना नाम, रोल नंबर, सब्जेक्ट कोड और इसी तरह की अन्य जानकारी टाइप करनी होगी।
  • अंतिम लेकिन कम से कम, सीबीएसई 12वीं के पुनर्मूल्यांकन फॉर्म 2022 में भेजें।
  • अब आपको रीचेकिंग शुल्क के लिए प्रति विषय 700/- रुपये का भुगतान करना होगा।
  • तो, 2022 में 12वीं कक्षा के लिए रीचेकिंग फॉर्म के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका इस प्रकार है।

एक बार जब आप रीचेक के लिए कह देते हैं, तो आपको बस सीबीएसई 12वीं रीचेकिंग परिणाम 2022 की प्रतीक्षा करनी होती है। यह परिणाम आमतौर पर आपके आवेदन के 3 से 4 सप्ताह के बीच cbseresults.nic.in पर पोस्ट किया जाता है। आपको पता होना चाहिए कि छात्रों के ग्रेड आमतौर पर एक से अधिक कारणों से बढ़ाए जाते हैं। छात्रों के परिणाम 10-15 अंकों से ऊपर या नीचे जा सकते हैं, जो एक अच्छी बात है। साथ ही, चेकर कभी-कभी एक निश्चित प्रश्न के लिए निशान जोड़ना भूल जाता है, इसलिए पेपर की दोबारा जांच करने पर यह गलती भी ठीक हो जाती है। एक बार परिणाम ज्ञात हो जाने के बाद, हम इस पृष्ठ पर इसका सीधा लिंक डाल देंगे।

सीबीएसई उत्तर पुस्तिका पुनर्मूल्यांकन 

यदि छात्र अभी भी इस बात से नाखुश हैं कि उनके अंकों को देखकर उन्हें कैसे वर्गीकृत किया गया, तो वे अपनी उत्तर पुस्तिका की हार्ड कॉपी प्राप्त कर सकते हैं। आप इस विकल्प को चुन सकते हैं कि मार्क्स चेक किए गए हैं या नहीं। जब छात्र इस पद्धति का उपयोग करते हैं, तो उन्हें एक बड़ा फायदा होता है क्योंकि वे देख सकते हैं कि प्रतिक्रिया पत्रक को कैसे वर्गीकृत किया गया था। इसके अलावा, अगर किसी छात्र को अपने ग्रेड की गणना करने में कोई गलती मिलती है, तो वे क्षेत्रीय सीबीएसई कार्यालय से अपने ग्रेड बदल सकते हैं।

अंत में, छात्र बोर्ड से अपने उत्तर पत्रों की जांच करने के लिए कह सकते हैं यदि उन्हें लगता है कि उनके ग्रेड उनसे कम हैं, या यदि गणित की गलतियाँ थीं। COVID-19 के प्रसार के कारण, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस साल परीक्षा देने में असमर्थ था। इस वजह से ऑनलाइन साइट पर उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी नहीं है।

आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
होमपेजयहां क्लिक करें
Share your love ❤️

Leave a Reply

Your email address will not be published.