पोल्ट्री फार्म के लिए लोन कैसे लें? | poultry farming ke liye loan kese le

दोस्तों तो आज हम बात करेंगे पोल्ट्री फॉर्म के लोन के बारे में जैसा कि आप लोग जानते हैं पोल्ट्री फॉर्म या मुर्गी पालन व्यवसाय हमारे देश में बहुत तेजी से बढ़ रहा है, दोस्तों यह एक प्रकार से लाभकारी व्यवसाय है परंतु इसमें हमें शुरुआत में निवेश करना पड़ता है. Reed more

दोस्तों अगर आप के पास पर्याप्त धनराशि नहीं है और आप यह व्यवसाय करना चाहते हैं तो चिंता ना करें क्योंकि सरकार सहित कुछ प्राइवेट बैंक भी आपको पोल्ट्री फॉर्म लोन उपलब्ध कराती है। तो दोस्तों चलो आइए जानते हैं पोल्ट्री फार्म लोन के लिए आवेदन,दस्तावेज और ब्याज दर के बारे में।

पोल्ट्री फार्म के लिए लोन कैसे लें?
पोल्ट्री फार्म के लिए लोन कैसे लें?

पोल्ट्री फार्म लोन क्या है।

तो दोस्तों हम आपको बताएंगे की पोल्ट्री फार्म लोन क्या होता है पोल्ट्री फार्म लोन एक वेबसाइट रेड होता है जोकि सरकारी बैंकों और प्राइवेट बैंक द्वारा मुर्गी पालन व्यवसाय के लिए गांव की व शहरी क्षेत्र के लोगों को दिया जाता है।

दोस्तों इस लोन का उपयोग हम अपने पोल्ट्री फार्म व्यवसाय को शुरू करने के लिए उपयोग में लेते हैं। और दोस्तों कई ग्राहकों को लुभाने के लिए कंपटीशन के कारण कई बैंकों द्वारा आकर्षक ब्याज दर पर पोल्ट्री फार्म लोन दिए जाते हैं। जो आपको लाभकारी हो सकते हैं तो आप जान चुके हैं पोल्ट्री फार्म लोन क्या है।

पोल्ट्री फार्म लोन के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

  1. दोस्तों लोन लेने के लिए आपको passport photo की जरूरत पड़ेगी।
  2. आपको इस लोन के लिए बैंक पासबुक की फोटो कॉपी की जरूरत पड़ेगी।
  3. Poultry farm लोन के लिए परियोजना की रिपोर्ट चाहिए।
  4. इस लोन के लिए पोल्ट्री फार्म आवेदन पत्र की आवश्यकता पड़ती है
  5. पहचान प्रमाण पत्र -Aadhar card , driving licence, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड।
  6. Address proof के रूप में बिजली का बिल या निजी राशन कार्ड।

पोल्ट्री फार्म के लिए लोन और सब्सिडी कैसे मिलेगी

तो दोस्तों अब हम आपको बताएंगे की पोल्ट्री फार्म के लिए लोन और सब्सिडी के बारे में। जैसा कि हम जानते हैं राष्ट्रीय कृषि वह ग्रामीण बैंक के द्वारा मुर्गी पालन के लिए लोन और सब्सिडी उपलब्ध कराती है जो मुर्गी पालन व्यवसाय के लिए अत्यधिक लाभदायक है।

  1. पोल्ट्री फार्म लोन के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 25% तक की सब्सिडी होती है।
  2. पोल्ट्री फार्म लोन के लिए एससी/ एसटी वर्ग के लोगों के लिए 35% तक की सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाती है।
  3. दोस्तों पोल्ट्री फार्म लोन पर सरकार 25% तक का सब्सिडी हमें प्रदान करती है।

दोस्तों अगर आपको अत्यधिक जानकारी चाहिए तो आप अपनी नजदीकी सरकार नाबार्ड (राष्ट्रीय कृषि व विकास ग्रामीण बैंक)से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Mudra loan कैसे ले | Mudra loan apply in Hindi

पोल्ट्री फार्म लोन कैसे ले सकते हैं

दोस्तों अब हम आपको बताएंगे कि आप पोल्ट्री फार्म लोन कैसे ले सकते हैं। पोल्ट्री फार्म लोन लेने के लिए आप किसी भी सरकारी वह निजी बैंक में संपर्क करके पता लगा सकते हैं भारतीय स्टेट बैंक इस काम के लिए कुल लागत का 75 परसेंट तक का लोन देता है।

दोस्तों भारतीय स्टेट बैंक द्वारा करीबन 5000 मुर्गियों के पोल्ट्री फार्म के लिए ₹300000 तक का लोन दिया जाता है परंतु आप यहां से तकरीबन ₹900000 तक का कर्ज अर्थात लोन ले सकते हैं परंतु आप ध्यान रखें स्टेट बैंक द्वारा दिए गए लोन को 5 साल में वापस करना होता है। परंतु अगर आप किसी कारण से उस लोन को 5 साल में नहीं चुका पाते हैं तो आपको 6 महीने का और समय दिया जाता है।

दोस्तों भारतीय स्टेट बैंक द्वारा इस मुर्गी पालन व्यवसाय के लिए दिए जाने वाले लोन को ‘ब्रायलर प्लस’ योजना के नाम दिया गया है।

पोल्ट्री फार्म लोन के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं

  1. दोस्तों पोल्ट्री फार्म लोन के लिए आपको पहले आवेदन पत्र भरना होगा।
  2. इस आवेदन पत्र के साथ आपको जरूरी दस्तावेज लगाने होंगे।
  3. दोस्तों बैंक अंत में आपके भरे गए आवेदन पत्र व दस्तावेजों को वेरीफाई करेगा।
  4. बैंक द्वारा लोन की स्वीकृति होने के बाद बैंक आवेदक के बैंक खाते में ऋण राशि अर्थात लोन राशि भेज दिया जाएगा।

दोस्तों आज हमने जाना की पोल्ट्री फार्म लोन क्या होता है पोल्ट्री फार्म लोन कैसे भरा जाता है उसके लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा।

Leave a Comment