Ram Mandir Prana Pratistha Live

ram mandir pran pratistha live: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण कैसे, कब और कहां देखें, सभी विवरण नोट करें।

अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा लाइव राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होने जा रहा है. इस कार्यक्रम को आप अपने परिवार के साथ घर बैठे देख सकते हैं.

अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन लाइव स्ट्रीमिंग: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होने जा रहा है। इस कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए अयोध्या में कई इंतजाम किए गए हैं. इस दिन राम भक्तों का लंबा इंतजार खत्म हो जाएगा. अगर आप इस विशेष कार्यक्रम को देखने के लिए अयोध्या नहीं जा सकते हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण डीडी न्यूज और दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनलों पर किया जाएगा।

Ram Mandir Prana Pratistha Live आप यहां लाइव देख सकते हैं

इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आप घर बैठे डीडी न्यूज और कई राष्ट्रीय चैनलों पर देख सकते हैं। इसके अलावा आप इसका लाइव प्रसारण डीडी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर भी देख सकते हैं। डीडी न्यूज ने अयोध्या में विभिन्न स्थानों पर 40 कैमरे लगाए हैं। जिसके जरिए राम मंदिर मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (रामलला) का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा. समारोह का प्रसारण अत्याधुनिक 4k तकनीक से किया जाएगा।

Read More :-  New Rules: 1 जनवरी, 2024 से शुरू होने वाले हैं

किस बिंदु पर जीवन पवित्र होगा?

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकेंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड तक होगा.

राम झंडे, बैनर, टोपी, टी-शर्ट की मांग

आपको बता दें कि 22 जनवरी को देशभर में व्यापार संघों द्वारा करीब 30,000 कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इस दिन श्री राम चौकी, श्री राम रैलियां, श्री राम पद यात्रा जैसे कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. ऐसे में उम्मीद है कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों के बीच श्रीराम झंडे, बैनर, टोपियां, राम मंदिर की छवि वाले टी-शर्ट और कुर्ते खूब बिकेंगे.

राम मंदिर कितना बड़ा है?

राम मंदिर का निर्माण नागर शैली में किया जा रहा है. यह मंदिर 3 मंजिल का होगा. मंदिर परिसर कुल 57 एकड़ का है, जिसमें से 10 एकड़ पर मंदिर बना हुआ है। मंदिर की लंबाई 360 फीट, चौड़ाई 235 फीट, ऊंचाई 161 फीट है। मंदिर में 5 मंडप और 318 स्तंभ हैं। एक खंभा 14.6 फीट का है. मंदिर का लगभग 55% काम पूरा हो चुका है। बाकी काम 2024 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। मंदिर का ग्राउंड फ्लोर यानी गर्भगृह बनकर तैयार है. प्रथम तल का काम भी 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है।

ये हैं मंदिर की विशेषताएं

मंदिर को मजबूत करने पर विशेष जोर दिया गया है. इसकी नींव 15 फीट गहरी है और नींव पूरी तरह से पत्थर से बनी है। मंदिर में लोहे या स्टील का उपयोग नहीं किया गया है। कहा जा रहा है कि यह मंदिर 1000 साल से भी ज्यादा समय तक सुरक्षित रहेगा।

Read More :-  अंबालाल पटेल की चेतावनी: बेमौसम बारिश और कड़ाके की ठंड एक साथ आएगी

मंदिर का निर्माण इस तरह से किया गया है कि रिक्टर पैमाने पर 6.5 तीव्रता का भूकंप भी इसे नुकसान नहीं पहुंचा सकता। मंदिर की नींव में 47 परतें सावधानीपूर्वक बिछाई गई हैं। ऐसा कहा जाता है कि नींव में इस्तेमाल की गई मिट्टी 28 दिनों में पत्थर बन सकती है।

राम मंदिर में कुल 46 दरवाजे लगाए जाएंगे. उनमें से 42 को 100 किलो सोने से लेपित किया जाएगा। सीढ़ियों के पास बिना सोने की परत वाले 4 दरवाजे होंगे। मंदिर के दरवाजे महाराष्ट्र की सागौन की लकड़ी से बने हैं। इस पर नक्काशी का काम हैदराबाद के कारीगरों ने किया है।

मंदिर के निर्माण में राजस्थान के मिर्ज़ापुर और बंसी-पहाड़पुर के गुलाबी बलुआ पत्थर के साथ-साथ 17000 ग्रेनाइट पत्थर और नक्काशीदार संगमरमर का उपयोग किया गया है।

नृत्य मंडप में देवी-देवताओं की मूर्तियां और पत्थरों पर रामायण के श्लोक खूबसूरती से उकेरे गए हैं। मंदिर को इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि जो भी श्रद्धालु आएं, वे कम से कम 1 बजे रुकें

घंटों तक परिसर में ही रुकें.

गलियारे का गोलाकार पथ 12 फीट चौड़ा है। सुरक्षा कारणों से इसकी दीवार को बाहर से कड़ी सुरक्षा दी गई है, जबकि अंदर की दीवारों पर सनातन धर्म से जुड़ी जानकारी होगी। मंदिर के प्रत्येक स्तंभ पर धर्म के अनुसार चित्र उकेरे जाएंगे।

रामनवमी के दिन मंदिर में भगवान राम का सूर्य की किरणों से अभिषेक किया जाएगा. दोपहर के समय, जब सूर्य दक्षिण की ओर होता है, तो दर्पण और लेंस के माध्यम से प्रतिबिंबित करके सूर्य को भगवान के माथे पर लाने की योजना है। आईआईटी रूड़की फिलहाल इस पर काम कर रही है.

Read More :-  जनधन खाताधारकों के लाभों को खोलें: ₹10,000 अकाउंट होल्डर्स के लिए

Ram Mandir Prana Pratistha Live

Ram Mandir Prana PratisthaLive
Home Pageઅહીં ક્લિક કરો
Sharing is Caring...

मेरा नाम Paresh Thakor हे। और में Gujarat से हु और मेरी ब्लोगिग 3 Years करता और मुजे बहोत अनुभव हे लिखने का तो बस हमारे कंटेंट देखते रहे और ये मेरा contact :- +919998610623 वॉट्सऐप मेसेज कर सकते स्पॉनशर केलिए

Leave a Comment

close button
JSSC Constable Recruitment 2023 CG Police Recruitment UP Police Recruitment 2024 Chhattisgarh Police Constable Recruitment 2023 MP पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 | MP Police Sub Inspector Recruitment 2024